IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें?

IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें? 

क्या आप जानते हैं की IRCTC क्या है और IRCTC में Account कैसे बनाये? हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी तो educate में सफ़र जरुर किया होगा. यदि किया है तब तो आपको सफ़र से पहले हो रहे विधि जैसे की price tag की reserving के विषय में पता ही होगा.

teach का सफ़र तभी ज्यादा मज़ा लगता है जब हमारे पास जाने के लिए सही price ticket मेह्जुद हो. आप में ज्यादातर लोग मेरे इस कथन से सहमत जरुर होंगे. लेकिन इस price ticket को प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जब आपको बड़ी और लम्बी traces में खड़ा होना पड़ता है.

जी हाँ दोस्तों चूँकि भारत में जनसँख्या ज्यादा होने के कारण लोगों को जाने आने के लिए सबसे बढ़िया माध्यम है train में सफ़र करना.
IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें
IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें 

ये सस्ता भी होता है और आरामदायक भी. लेकिन जब बात tickets बनाने की होती है तब बहुतों को अपने दुखद अनुभवों के बारे में याद आ जाती है.

लेकिन IRCTC ने इस कठिन परिस्थिति का भी बढ़िया हल तैयार किया है. जी आपने सही सुना अब आपको और लम्बी traces में खड़े होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आप अपनी teach Tickets in Hindi घर बैठे ही बड़े आराम से on-line ये कर सकते हैं.

न आपको लम्बी lines में खड़े होने की जरुरत है न ही आपकी बहुमूल्य समय को नष्ट करने की जरुरत. भारत सरकार की इस पदक्ष्येप से हम आप जैसे भारतीय नागरिकों का train के द्वारा आना जाना बहुत ही सरल और आरामदायक हो गया है.

आपके मन में उठ रहे सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा. आज मैं आपको बताऊंगा की IRCTC क्या है, IRCTC में account कैसे बनायेंगे.

वहीँ मेरे कुछ दुसरे put up भी हैं जिनमे की मैंने आपको ये बताया है की IRCTC में on-line tatkal price ticket booking कैसे करोगे, IRCTC में Station कैसे select करोगे, online train reserving में mentor कैसे चयन करेंगे (sleeper,AC and so on), on-line price tag reserving में journey date preference और on-line price tag e book करके fee कैसे करोगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं IRCTC की जानकारी हिन्दी में और इसमे अकाउंट बनाना भी सिखाएंगे.

IRCTC क्या है (what's IRCTC in Hindi) 

IRCTC का फुुल फॉर्म है "Indian Railway Catering and Tourism organization".

वहीँ यदि आप इसका हिंदी रूपान्तरण जानना चाहते हैं तब इसे हिन्दी में – "भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम" भी कहा जाता है.

IRCTC हमारी भारतीय railroads की एक मुख्य साखा है. जिनका मूल्य उद्देश्य यात्रिओं को Catering (खाने की सुविधा) और Tourism में assist करना है. लेकिन इसके साथ भारतीय सरकार ने इसे price tag booking की भी सुविधा प्रदान करने के लिए भी दायित्व प्रदान की है.

IRCTC से हम online Railway price tag e-book घर बैठे ही कर सकते हैं. इसमें हमको बस एक IRCTC Account बनाने की जरूरत होती है.

Indian Railway (भारतीय रेल) दुनिया का चोथा(4th) सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क (Railway network) है. भारत से पहले u.s., China, Russia पहले ,दुसरे और तीसरे स्थान पे हैं Railway network के मामले में. इसका मुख्य दफ्तर (Head office) New Delhi में स्तिथ है. और इसका legitimate website है www.irctc.co.in.

इस online Portal का इस्तमाल कर आप सहज रूप से online teach price ticket booking कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की एक दिन में लगभग 15 लाख लोग इस site को खोलते हैं, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस website की request कितनी ज्यादा है. ये सब IRCTC और Indian railroad के बारें में है अब चलिए इसके दुसरे कार्यों के विषय में आगे जानते हैं.

IRCTC का मालिक कौन है ? 

Indian Railway Catering and Tourism enterprise (IRCTC), एक backup हिस्सा होता है Indian Railways का जो की imparting meals, the tour industry और web based totally ticketing responsibilities को संभालता है Indian railroads की.

Indian Railways का मालिक है government of India (भारत सरकार). इसे भारत सरकार के द्वारा ही maintain up किया जाता है, वो भी Ministers of Railways के द्वारा.

IRCTC Account के via ट्रेन टिकट कैसे बुक करें (a way to book price tag In IRCTC Account In Hindi)

मुझे आशा है कि आपने अभी तक बताये गए निर्देशों का सही रूप से पालन कर IRCTC पर सफलतापूर्वक एक खाता बना लिया होगा. और अब सोच रहे होंगे की अब price ticket e book करने के लिए आगे क्या करना होगा.

अब अपने आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए बस नीचे दिए गए चरणों(Steps) का पालन करना होगा.

सबसे पहले आपको IRCTC खाते में login करें.

इसके लिए आपको login identification और mystery phrase प्रदान करने की जरुरत होती है. इसे ठीक ढंग से दर्ज करें. इसके साथ आपको एक captch भरने के लिए बोल सकता है, जिसे आप ठीक ढंग से पढ़कर भरना होगा.

जब आप सठिक ढंग से IRCTC की वेबसाइट पर login करेंगे. तब नीचे एक structure की तरह खुल जाएगा. जहाँ आपको

From Station, To Station, adventure Date जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होती है.

अब From station name को enter करे – यहाँ आपको कौन सा स्टेशन से आप सफर शुरू करना चाहते हैं वह भरना होता है.

उसके बाद अब To Station call को input करे – यहाँ आपको आप किस स्टेशन में पहुंचना चाहते हैं वह भरना होता है.

उसके नीचे अपनी यात्रा की तिथि(adventure Date) को ठीक दर्ज करें और आख़िरकार put up catch पर click करें. जब आप post trap क्लिक करेंगे तो एक दुसरे window अपने आप ही खुलेगी.

अब यहाँ पर अपनी योजना(plan) और ट्रेन विवरण(teach element) को ठीक ढंग से plan करें और अपनी कक्षा(elegance) को चुनें.

जब आप कक्षा का चयन करेंगे, तब आपको ट्रेन की सीट की उपलब्धता(seat accessibility) के विषय में display करेगा जिसे आपको
Previous
Next Post »