Internet क्या है और इसका मालिक कौन है?

net क्या है और इसका मालिक कौन है? 
इन्टरनेट नेटवर्क के महाजाल को कहा जाता है. यहाँ पर सभी structures एक दुसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं. अब आप जिस भी gadget का इस्तमाल कर ये put up (इन्टरनेट किसे कहते हैं हिंदी में) यदि पढ़ रहे हैं वो भी आप internet का इस्तमाल कर ही पढ़ पा रहे हैं. लघभग सभी चीज़ों के लिए हमें इन्टरनेट का इस्तमाल करना पड़ता है.
क्या अपने कभी सोचा है के इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का मालिक कौन है या फिर इसके फायदे और नुकसान क्या हैं? सच बोलूं तो आज की दुनिया इसके वैगर एक पल भी नही चलेगा. घर से ले कर बाहर तक, हर जगह आपको ये किसी ना किसी रूप में net मिल ही जाएगा. जो चीज़ को हम इतना इस्तेमाल करते है, उसके बारे में learning होना बहुत जरूरी है.
Internet क्या है और इसका मालिक कौन है
Internet क्या है और इसका मालिक कौन है

मैं आपको internet का which means क्या है इसकी जानकारी हिंदी में दूँ, उससे पहले मैं आपको कुछ बातें बताना चाहता हूँ आजकल की दुनिया में इंसान बिना बिजली, बिना सोये, बिना खाए रहा सकता है लेकिन बिना internet के तो बिलकुल नहीं रहा सकता.

वैसे आप सोच रहे होंगी ये कहने की बात है लेकिन ये आजकल की नोजवान पीढ़ी के लिए यही सच्चाई है, जिसको देखो वही versatile में लगे रहता है. उसको आप पूछो गे क्या कर रहे हो तो वो यही कहेगा "net" तो इसी सवाल का जवाब ही मैं आपको दूंगा इंटरनेट क्या होता है और इसके साथ कुछ और जानकारी दूंगा. मेरे इस लेख इंटरनेट से आप क्या समझते हैं को पढ़ते रहिये. लेख के ख़तम होते आप ज्ञान का भंडार बढ़ चूका होगा. इसका दावा हम करते हैं.

इंटरनेट का फुल फॉर्म 
net का complete shape होता है Interconnected community. जो की असल में एक बहुत ही बड़ा arrange होता है सभी internet Servers international का. इसलिए इसे बहुत से जगहों में world huge internet या simply the web भी कहा जाता है.

इंटरनेट की खोज किसने की 
internet का आविष्कार कर पाना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं थी. इसे बनाने में बहुत से Scientist और Engineers की जरूरत लगी थी. सन 1957 में bloodless struggle के समय, अमेरिका ने advanced research projects corporation (ARPA) की स्थापना की जिसका उद्देश्य एक ऐसी era को बनाना था, जिससे की एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ा जा सके.

सन 1969 में इस business enterprise ने ARPANET की स्थापना की. जिस से कि किसी भी कंप्यूटर को किसी भी laptop से जोड़ा जा सकता था.

सन 1980 तक आते-आते उसका नाम net हो गया. Vinton Cerf और Robert Kahn ने TCP/IP convention को concoct किया सन Seventies, और 1972 में, वहीँ Ray Tomlinson ने सबसे पहले e-mail community को gift किया.

internet कब शुरू हुआ ?

web की शुरुवात January 1, 1983 से हुई. जब ARPANET ने TCP/IP को include किया January 1, 1983 में, और उसके बाद analysts ने शुरू किया उन्हें collect करने का काम. उस समय उसे "gadget of systems" कहा जाता था, बाद में आज के modern-day समय में उसे internet के नाम से जाना जाता है.

भारत में इन्टरनेट कब शुरू हुआ था ? 
भारत में internet get right of entry to को brazenly available कराया गया सन 14 August 1995 में जब इसे लांच किया गया kingdom-possessed Videsh Sanchar Nigam constrained (VSNL) के द्वारा.

इंटरनेट की परिभाषा 

internet असल में एक international huge quarter set up होता है जो की दुनिया भर के pc frameworks को आपस में interface करता है. इसमें बहुत से high-switch pace facts traces होते हैं जो की internet का "backbone" कहलाते हैं. ये lines को partner किया जाता है actual internet center factors के साथ जो की statistics को appropriate करते हैं दुसरे regions को, जैसे की net servers और ISPs.

वहीँ यदि आपको internet के साथ companion होना है, तब आपके पास एक net professional co-op (ISP) का get to होना चाहिए, जो की एक mediator के तरह act करता है आपके और internet के बीच में.
Previous
Next Post »