Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है

Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है 
क्या आपको पता है की Youtube से पैसे कैसे कमाए? यदि हाँ तो शायद आपने YouTube के बारे में पहले से ही जानकरी होगी जो की अच्छी बात है लेकिन यदि नहीं तो चिंता करने की कोई आत नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिससे की आपके मन में मेह्जुद सारी संकाएँ दूर हो सकेंगी और आप भी दुसरे Youtubers की तरह इससे अच्छा खासा पैसे कम सकेंगे.
Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है
Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है 

हम सभी को ये बात तो पता ही है की हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत है. लोगों को पढाई करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है जिससे लोग पैसे कमाने के लिए wrongdoing जैसे घिनोने काम को करने के लिए भी पीछे नहीं हट रहे है और जिससे इसमें बढ़ोतरी नज़र आ रही है. ऐसे में लोग अलग तरीकों से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है. जिसमे की लोग Offline के साथ Online के तरफ भी अपनी इच्छा प्रकट कर रहे हैं.

यदि में Online की बात करूँ तो ऐसे बहुत से उपाय हैं जिससे की अच्छे पैसे कमाए जा सकते है जैसे की Blogging, Affiliate Marketing, Ebook Revenues, Freelancing करना Upwork और oDesk में इत्यादि.

इनमें से जो सबसे ज्यादा Famous हैं वो हैं Blogging और दूसरा है Youtube से पैसे कमाना उसे Monitize कर के. क्या आपने कभी ये सोचा की Youtube के Personalities क्यूँ अपने channel को Full Time Job की तरह Treat करते हैं? इसके जवाब बिलकुल आसान है क्यूंकि वो अपने Youtube Channel से अच्छा पैसे कमाते हैं. तो अब आप सोच रहे होंगे की आखिर कैसे वो ऐसा कर पाते हैं जो घबराये नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने वाला हूँ जिससे की आप भी Online अच्छा पैसा कमा सकते हैं. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Youtube से पैसे कमाने का तरीका in Hindi.

क्यूँ Youtube, Blogging की तुलना में ज्यादा अच्छा alternative है पैसे कमाने के लिए

1) Domain और Hosting की Investment नहीं है 

YouTube की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है की आपको यहाँ Domain और Hosting के लिए पैसे contribute करने की जरुरत नहीं है. जो की Blogging के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है शुरुवाती दोर में. यहाँ आप अपने Channel के नाम पर ही अपना Online nearness जाहिर कर सकते हैं.

आपके Youtube Channel में Viewers आपके सारे Videos और late exercises को देख सकते हैं जिससे की उनका Trust आपके प्रति बढ़ जाता है.

इसके साथ आपको शायद ये सुनकर अच्छा लगे की आपका information विस्व से एक Top Website में मेह्जुद है जिसका मतलब की इनका server दुनिए के लगभग सभी हिस्सों में मेह्जुद है जहाँ की Internet है और उसके साथ आपका information भी. अगर में Short में कहूँ तो ये की आप बिना की पैसे की कर्च किये अपने घर पर मेह्जुद रह कर में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

2) YouTube में आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं 

YouTube की सबसे अच्छी बात जो मुझे लगती है वो ये है की इसमें आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक YouTube accout बनाना है और एक अच्छा सा video transfer करना है. हाँ याद रहे की जो video आप transfer कर रहे है वो YouTube और Adsense की Term and Condition को disregard नहीं करनी चाहिए. और ये बात शायद Blogging में बिलकुल भी substantial नहीं है.

3) YouTube में AdSense Approval पाना बहुत ही आसान है 

अगर हम Blogging mein AdSense endorsement की बात करें तो इसे पाने में अधिकतर Bloggers को 4 से 5 महीने लग जाते हैं वहीँ YouTube में AdSense endorsement पाना बहुत ही आसान सी बात है. हाँ यहाँ एक बात समझने वाली है की YouTube में AdSense Account "AdSense for substance has" होता हैं जो की Traditional advertisements जो की online journals में दिखाते हैं उससे काफी अलग है और diversely काम करता है.

4) YouTube में बहुत ज्यादा guests और एक बहुत बड़ा Platform मिलता है 

Online journals की तुलना में यहाँ Visitors की संख्या बहुत ही ज्यादा है. एक बार आपने कोई video transfer कर दिया तब उसे in a flash करोंड़ों लोग देख सकते हैं. और अगर आपका Video ज्यादा आकर्षक निकला तब तो आप बहुत कम समय में YouTube में VIP बन सकते हो. जहाँ Blogging में ऐसे attention पाने में बहुत दिन लग जाते हैं.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है 

ऐसे देखा जाये तो लोग बहुत से पैसे कमा लेते हैं YouTube का इस्तमाल करके. लेकिन ये उतना भी आसान नहीं जितना की प्रतीत होता हैं. इसके लिए आपको पहले समझना होगा की ऐसे कोन से तरीके हैं जिनका इस्तमाल करके अच्छा पैसा हम कमा सकते हैं. मैंने उन्ही तरीकों के बारे में निचे लिखा है जिससे की आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

1. Google Adsense

आपके YouTube Channel में आप AdSense की मदद से Monitize कर सकते हो. AdSense आपके Videos पर relevant प्रदर्शित करेगा. और जब भी कोई Viewer उस include में click करेगा तब आप उससे पैसे कमा सकते हैं. ये YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है.

2. Supported Video 

इस Type के video से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने channel को well known बनाना होगा और एक बार ये सभी के नज़र में आ जाये तब आप इससे अच्छा खासा कमा सकते हैं. Prevalence के बढ़ते ही Sponsors आपको contact करेंगे अपने advertisements आपके Channels में प्रदर्शित करने के लिए. जिसे आप अपने Video के begin में या End में दिखा सकते हो. इन्ही includes के लिए Companies आपको पैसे देती है.

3. Associate Marketing

इस तरीके का इस्तमाल करके भी आप बहुत सारे पैसे YouTube से कमा सकते ह�
Previous
Next Post »