WhatsApp Account को डिलीट करने का तरीका जानें

WhatsApp Account को डिलीट करने का तरीका जानें
वॉट्सऐप अकाउंट को डिलीट कर देंगे तो क्या होगा? क्या सारा बैकअप चला जाएगा? जानें वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट करने पर क्या होता है।
WhatsApp Account को डिलीट करने का तरीका जानें


वॉट्सऐप को दुनियाभर में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप अकाउंट को इस्तेमाल करना और लॉगइन करना बेहद आसान है। फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप पर लगातार नए फीचर्स आते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वॉट्सऐप अकाउंट को डिलीट कैसे किया जाता है? वॉट्सऐप अकाउंट को डिलीट करने के बाद उसे दोबारा रीस्टोर नहीं किया जा सकता है। यानी अगर आप गलती से भी अकाउंट डिलीट कर देते हैं तो वापस नहीं पाया जा सकता।

अकाउंट डिलीट करने का तरीका 

  1. सबसे पहले वॉट्सऐप खोलें 
  2. इसके बाद alternatives > Settings > Account > Delete my record पर टैप करें 
  3. इंटरनैशनल फॉरमेट में अपना फोन नंबर एंटर करें और DELETE MY ACCOUNT पर टैप करें 
  4. अब ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाकर आपको कारण बताना होगा कि आप अपना अकाउंट क्यों डिलीट कर रहे हैं 
  5. Erase MY ACCOUNT पर टैप करें 


वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट करने से क्या होगा: 

  • वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट हो जाएगा 
  • मेसेज हिस्ट्री भी डिलीट हो जाएगी 
  • सभी वॉट्सऐप ग्रुप से आप रिमूव हो जाएंगे 

आपका Google Drive बैकअप डिलीट हो जाएगा 

ध्यान रहे कि अगर आप अपना अकाउंट डिलीट करते हैं तो आप दोबारा अकाउंट का ऐक्सिस नहीं पा सकते हैं। ध्यान रहे कि वॉट्सऐप अकाउंट को डिलीट करने की प्रक्रिया शुरू होने से 90 दिन तक वॉट्सऐप पर मौजूद सारी जानकारी डिलीट होती है। वॉट्सऐप का कहना है कि यूजर के वॉट्सऐप बैकअप की सारी जानकारी की कॉपी अकाउंट डिलीट होने के 90 दिन बाद तक मौजूद रहती है। किसी आपदा, सॉफ्टवेयर ऐरर या डेटा लॉस होने की स्थिति में इसे वॉट्सऐप अकाउंट को रिकवर करने में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस दौरान वॉट्सऐप पर आपकी जानकारी उपलब्ध नहीं रहती है।


वॉट्सऐप पर अकाउंट डिलीट करने से दूसरे यूजर्स जो आपसे जुड़े हैं, उन पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता है। क्योंकि उनके मेसेजेस की कॉपी उन्हें भेज दी जाती है। लॉग रिकॉर्ड्स की कॉपीज वॉट्सऐप के डेटाबेस में मौजूद रहता है।

इसके अलावा वॉट्सऐप के मुताबिक, वह कानूनी पहलू, शर्तों का उल्लंघन या नुकसान से बचाने के प्रयासों के लिए भी आपकी जानकारी रखी जाती है। ज्यादा जानकारी के लिए हमारी प्रिवेसी पॉलिसी के लॉ ऐंड प्रोटेक्शन सेक्शन में जाएं। इसके अलावा फेसबुक आदि कंपनियों के साथ शेयर की जाने वाली जानकारी भी डिलीट कर दी जाएगी।
Previous
Next Post »