Tik-Tok Banned: भारत में क्यों बैन हुई टिक-टॉक ऐप, जानें कारण

Tik-Tok Banned: भारत में क्यों बैन हुई टिक-टॉक ऐप, जानें कारण 

टिक-टॉक एक ऐसा ऐप है जिसमें लोग छोटे-छोटे वीडियो बनाकर शेयर करते हैं. भारत में बीते कुछ सालों से टिक-टॉक का क्रेज काफी बढ़ गया है. इसमें लोग गाने, फिल्मी डायलॉग्स जैसी चीजों की वीडियो बनाकर शेयर करते हैं. टिक-टॉक के जरिए लोग पैसे तक कमाने लगे हैं. पहले ये म्यूजिकली के नाम से फेमस थी लेकिन बाद में इसका नाम टिक-टॉक कर दिया गया.

Tik-Tok Banned: भारत में क्यों बैन हुई टिक-टॉक ऐप, जानें कारण
Tik-Tok Banned: भारत में क्यों बैन हुई टिक-टॉक ऐप, जानें कारण 

ये ऐप 2016 में लॉन्च की गई थी लेकिन 2018 में ये बहुत फेमस हुई. अक्टूबर 2018 में टिक टॉक अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप बन गई. लेकिन अब इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने गूगल और एपल से इस ऐप को हटाने के लिए कहा है.

ये कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के बाद आई, जिसमें कोर्ट ने ऐप को लेकर मद्रास हाईकोर्ट के फैसले पर स्टे लगाने से इनकार कर दिया था. अश्लील कंटेंट के कारण मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से इस ऐप को बैन करने के लिए कहा था.


इस वजह से लगा Tik-Tok पर बैन 

मद्रास हाई कोर्ट ने अश्लील कंटेट तक पहुंच होने की वजह से केंद्र सरकार को इस ऐप पर बैन लगाने का आदेश दिया था. लोगों का कहना था कि टिक-टॉक की वजह से समाज में अश्लीलता फैल रही है और युवा पढ़ाई छोड़कर फेमस होने के लिए पूरा दिन टिक-टॉक वीडियो बनाते रहते हैं. अब इस ऐप को मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के बाद भारत में बैन कर दिया गया है. अब आप इसे गूगल प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते.

Tik-Tok पर बैन लगने के ये हैं कारण 

  • हाल ही में एक घटना सामने आई थी जिसमें 19 साल के एक लड़के मोहम्मद सलमान की गोली लगने से मौत हो गई. दरअसल, सलमान का दोस्त सुहेल मलिक देसी पिस्तौल के साथ टिक-टॉक वीडियो बना रहा था और गलती से सलमान पर गोली चल गई. रिपोर्ट्स के अनुसार, ये हादसा 13 अप्रैल की रात हुआ. इसके बाद से टिक-टॉक को लेकर लोगों में आक्रोश काफी बढ़ गया. 
  • फरवरी महीने की शुरुआत में ही खबर आई थी कि तमिलनाडु में तीन दोस्त स्कूटर चलाते समय टिक-टॉक वीडियो बना रहे थे. इसी दौरान बस से उनकी टक्कर हो गई, जिसमें एक की मौत हो गई. 
  • वहीं पंजाब में भी एक लड़के की टिक-टॉक वीडियो बनाते समय मौत हो गई. वह लड़का टिक-टॉक वीडियो के लिए चलते ट्रैक्टर पर चढ़ने की कोशिश कर रहा था. लेकिन अचानक उसका पैर फिसल गया और वह ट्रैक्टर के नीचे आ गया जिस वजह से उसकी मौत हो गई. 
  • एक युवक ऐप पर वीडियो बना रहा था और गलती से उसने अपना गला ही काट लिया. ये घटना चेन्नई की है. रिपोर्ट्स के अनुसार, लड़का एक वीडियो बना रहा था जिसमें उसे सिर्फ ये एक्टिंग करनी थी कि वह अपना गला काट रहा है. लेकिन गलती से उससे सच मे गला कट गया और ये सब वीडियो में रिकॉर्ड भी हो गया. वीडियो में दिख रहा है कि कैसे वो लड़का खून रोकने की कोशिश कर रहा है और उसने रिकॉर्डिंग रोकने की कोशिश भी की. लेकिन गला कटने की वजह से अंत में उसकी मृत्यु हो गई.
Previous
Next Post »