कंप्यूटर हार्डवेयर क्या हैं और कौन – कौन से पार्ट्स जरुरी होते हैं

 कंप्यूटर हार्डवेयर आप यह तो जानते ही होंगे की कंप्यूटर में हार्डवेयर उतना ही जरुरी हैं जितना की सॉफ्टवेर। आज हम बात करेंगे की हार्डवेयर क्या हैं और कौन – कौन से पार्ट्स जरुरी होते है।

हार्डवेयर क्या हैं ?

हार्डवेयर वह होता हैं जिसे आप छू सकते हो और महसूस कर सकते हो वह हार्डवेयर होता हैं।

कंप्यूटर के जरुरी पार्ट्स

वेसे तो कंप्यूटर में कही पार्ट्स होते हैं पर हम आज उन पार्ट्स की बात करेंगे जो बहुत ही जरुरी होते हैं।

  • Hard Disk – हार्ड डिस्क
  • RAM – रेम
  • DVD Writer – डीवीडी राइटर
  • Power Supply – पावर सप्लाई
  • Motherboard – मदरबोर्ड
  • Processor – प्रोसेसर
  • Graphic Card – ग्राफ़िक कार्ड
  • Keyboard – कीबोर्ड
  • Mouse – माउस
  • Moniter, Lcd – मोनिटर, एलसीडी

1. What is Hard Disk – हार्ड डिस्क क्या हैं ?

हार्ड डिस्क वह हैं जिसमे हम डाटा स्टोर करके रखते हैं जैसे आप के मोबाइल की मैमोरी कार्ड होता गई उस ही तरह हार्ड डिस्क होती है जैसे मैमोरी कार्ड की स्पेस 2gb से 32gb तक होती है इस ही तरह हार्ड डिस्क की स्टोरेज क्षमता 3tb यानि 3000gb तक हैं जो मार्किट में उपलब्ध हैं। पर मोबाइल की स्टोरेज और हार्डिस्क में बहोत अन्तर होता हैं। आप कंप्यूटर पर काम करते हैं या कोई भी फाइल या फोल्डर सेव करते हैं तो वह डाटा हार्डिस्क में स्टोर (“रखान “) रहता हैं। और इस में डाटा को पूरी तरह डिलीट भी कर सकते है।

2. What is RAM – रेम क्या हैं ?

रेम (“RAM“) का पूरा नाम (“Full Form”) “RANDOM ACCESS MEMORY” हैं। रेम हमारे ब्रेन की तरह ही होती हैं जिसके बिना कंप्यूटर काम नही कर सकता हैं। रेम (“RAM”) चिप की बनी होती हैं। और यह कंप्यूटर को चलाने के साथ – साथ यह कम्प्पूटर को डिस्प्ले पे दिखाने के काम भी आता हैं। जब आप कंप्यूटर में जब कोई प्रोग्राम ओपन करते हैं तो रेम में लोड होता हैं और अगर आप कंप्यूटर को अपडेट करने की सोच रहे होतो रेम अपडेट करना मत भूलना अगर रेम अपडेट करोगे तो आपके कंप्यूटर की स्पीड तेज हो जायेगी।

3. What is DVD / CD Writer – डीवीडी / सीडी राइटर क्या हैं ?

डीवीडी राइटर यह डीवीडी और सीडी दोनों ही केसैट को लोड करके उन्हें कंप्यूटर में शो करता हैं। इस की सायता से आप कैसेट में मौजूद डाटा को रीड और राइट कर सकते हैं।

4. What is Power Supply – पावर सप्लाई क्या हैं ?

Power Supply (“पावर सप्लाई”) जैसा इस का नाम हैं वे साही इसका काम हैं यह कंप्यूटर को पावर सप्लाई करता हैं इस का नाम

“SMPS” नाम हैं इस की फुल फॉर्म “Switched-mode power supply” हैं यह कंप्यूटर में बिजली ( एलेक्ट्रसिटी ) किसको कितनी देनी हैं और कब देनी हैं यह काम पावर सप्लाई करती हैं।

5. What is Motherboard – मदरबोर्ड क्या हैं ?

मदरबोर्ड (“Motherboard”) कंप्यूटर के सभी पार्ट्स को ऑपरेट करने के काम आता हैं इस ही में इनपुट और आउटपुट डिवाइस कनेक्ट होते हैं और इस ही की सहायता से कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम बूट (“Boot”) करता हैं इस ही में डीवीडी राइटर, रेम, प्रोसेसर, हार्डडिस्क, ग्राफ़िक कार्ड, की-बोर्ड, माउस, प्रिंटर और इन्टरनेट कनेक्ट होता हैं।

6. What is Processor – प्रोसेसर क्या हैं ?

प्रोसेसर (“Processor“) इसका दूसरा नाम CPU (“सीपीयू“) हैं और इस की फुल फॉर्म “Central processing unit” होता हैं CPU में माइक्रोप्रोसेसर चिप होती हैं जो कंप्यूटर को सोचने का काम करती हैं और यह यूजर के आदेश तथा निर्देश को कंटरोल करता हैं यह एक तरह से कंप्यूटर का दिमाग ही होता हैं यह कंप्यूटर का दिमाग होने की वजह से बहुत गरम होता हैं।Keyboard – कीबोर्ड

7. What is Graphic Card – ग्राफ़िक कार्ड क्या हैं ?

ग्राफ़िक कार्ड (“Graphic Card “) यह कम्प्यूटर में रेंडरिंग करने में सहायता करता हैं इसका महत्पूर्ण उपयोग गेम्स, विडियो एडिटिंग, ग्राफ़िक डिजाईन (“graphic design”), एनीमेशन (“Animation”) और HD विडियो में ही ज्यादा उपयोग होता हैं और यह कंप्यूटर को और भी बेहतर बना देता हैं।

8. What is Keyboard – कीबोर्ड क्या हैं ?

कीबोर्ड (“Keyboard”) कंप्यूटर को कमांड देने में काम आता हैं और यह कंप्यूटर में टाइपिंग करने में काम आता हैं इस में अल्फाबेट (“alphabet”) और नंबर्स (“Numbers”) होते हैं। और यह कंप्यूटर का इनपुट डिवाइस हैं।

9. What is Mouse – माउस क्या हैं ?

माउस (“Mouse“) कंप्यूटर को कंट्रोल करता हैं यह कंप्यूटर स्क्रीन पर ऐरो (“Aero”) यानि कर्सर (“Cursor”) के रूप में दिखता हैं इस में दो बटन और एक वील हैं। और यह भी कंप्यूटर का इनपुट डिवाइस हैं।

10. What is Moniter, Lcd – मोनिटर, एलसीडी क्या हैं ?

मोनिटर, एलसीडी (“Moniter, Lcd“) यह कंप्यूटर का महत्वपूण डिवाइस हैं। क्योकि यह कंप्यूटर पर जो कार्य करते हैं वह मोनिटर स्क्रेन पर डिस्प्ले (“दिखता”) करता हैं दिखाता हैं। इसे विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहते हैं और यह कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस हैं।

Previous
Next Post »